गूगल पे का UPI पिन कैसे कैसे पता करे – चरण दर चरण पता करे 2023

Google Pay Ka UPI Pin Kaise Pata Kare – नमस्ते दोस्तों! आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे की Google Pay का UPI PIN कैसे पता करें। यदि आप भी Google Pay का उपयोग करते हैं और अपना UPI PIN भूल गए हैं, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हम यहाँ इस ब्लॉग पोस्ट में इस समस्या का हल बताएंगे। यह पोस्ट उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकती है जो Google Pay का उपयोग करना अभी तक नहीं जानते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं!

गूगल पे का उपयोग आधुनिक समय में ऑनलाइन भुगतान करने के लिए एक लोकप्रिय और आसान तरीका है। यह एक डिजिटल वॉलेट है जिसका उपयोग करके हम अब आसानी से अपनी बैंकिंग संबंधित गतिविधियों को पूरा कर सकते हैं। आप इसे उच्च सुरक्षा और सुरक्षा से आपूर्ति करने के लिए भी जानते होंगे।

 लेकिन, क्या आपको पता है कि गूगल पे का उपयोग करते समय अपने यूपीआई पिन कैसे पता करें? अधिकांश लोगों को इस बारे में ज्ञान नहीं होता है, लेकिन चिंता न करें, क्योंकि मैं आपको बताऊंगा कि आप इस क्रूर समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं कि गूगल पे का यूपीआई पिन कैसे पता किया जा सकता है।

Table of Contents

Google Pay में UPI PIN रीसेट करने के लिए स्टेप्स :

  1. सबसे पहले, अपने फ़ोन में Google Pay ऐप खोलें और लॉगइन करें।
  2. ऐप के होमस्क्रीन पर जाएं और ऊपरी बायां कोने में थ्री लाइन आइकॉन (Menu) पर टैप करें।
  3. वहां, “सेटिंग्स” विकल्प का चयन करें।
  4. कॉन्फ़िगरेशन रूपांतरण के बाद अगले पृष्ठ पर “उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल” में जाने के लिए टैप करें।
  5. उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल पते पर जाने के बाद, “बैंक खाते” में जाने के लिए टैप करें।
  6. अब, आपके बैंक खाते की सूची दिखाई देगी। वहां, उस बैंक खाते का चयन करें जिसके UPI PIN को रीसेट करना चाहते हैं।
  7. अगले पृष्ठ पर, “उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल” पर जाएं और “सुरक्षा” में जाने के लिए टैप करें।
  8. सुरक्षा पृष्ठ पर, “UPI पिन” के नीचे “पिन भूल जाने पर रीसेट करें” पर टैप करें।
  9. अब, आपको अपना नया UPI PIN डालने के लिए कहा जाएगा। डालें और पुष्टि करें।

बस, इतना ही! आपका Google Pay अब रीसेट होकर नया UPI PIN सेट कर चुका है। आप अब पुराना UPI PIN भूल जाने की चिंता किए बिना उचित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल पे और यूपीआई – एक संक्षेप

गूगल पे एक डिजिटल वॉलेट है जिसे गूगल द्वारा विकसित किया गया है। यह एक आधारभूत भुगतान उपकरण है जिसका उपयोग करके आप विभिन्न ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, आवंटन ले सकते हैं और अपने बैंक खातों से संबंधित संचार कर सकते हैं। यूपीआई उनसे जुड़ी एक महत्वपूर्ण और आवश्यक विशेषता है, जिसे हम आगे विस्तारित करेंगे।

यूपीआई पिन क्या है और इसकी महत्वपूर्णता

यूपीआई पिन क्या है?

यूपीआई पिन (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पिन) एक चार-संख्यात्मक पासवर्ड होता है जिसका उपयोग गूगल पे के साथ त्रिभुजी पेमेंट सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए किया जाता है। इस पिन के बिना, कोई भी गूगल पे इंडिया उपयोगकर्ता नए बैंक खातों को जोड़ने, धन भेजने या प्राप्त करने या विभिन्न भुगतानों को केवल देखने की आवश्यकता होती है।

Google Pay की महत्वपूर्णता

यूपीआई पिन की महत्वपूर्णता को समझने के लिए हमें उसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों को देखना चाहिए:

  • सुरक्षा का उन्नत स्तर: यूपीआई पिन के अभाव में, कोई भी आपके गूगल पे खाते का उपयोग करके हजारों रुपये का धन चुरा सकता है। इसलिए, यूपीआई पिन गूगल पे की सुरक्षा को बढ़ाता है और आपको डिजिटल पेमेंट्स करते समय आत्मविश्वास प्रदान करता है।
  • अनचाहे प्रभावों से बचाव: यदि आपका मोबाइल या वीमेन कार्ड चोरी हो जाता है, तो यूपीआई पिन आपको सुरक्षा प्रदान करता है। चोर गूगल पे का यूपीआई पिन प्राप्त करने के बिना आपके खाते में प्रवेश नहीं कर सकता है।
  • कंप्यूटर यूपीआई पिन पंजीकरण: यदि आप अपने खातों को अपने कंप्यूटर पर भी ऐसे उपयोग करते हैं तो यूपीआई पिन आपको अपनी प्राथमिक सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करता है। ऐसे मामलों में, यूपीआई पिन आपको अपने खाते को सुरक्षित रखने में मदद करता है जब आप कंप्यूटर पर लॉगइन करते हैं।

इस लेख में, हमने ‘गूगल पे का यूपीआई पिन कैसे पता करें?’ के विषय पर चर्चा की है। गूगल पे उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च सुरक्षा स्तर को ध्यान में रखते हुए, यूपीआई पिन उपयोगकर्ताओं की पहचान प्रमाणित करने में मदद करता है और उन्हें अपने गूगल पे खाते की सुरक्षा की गारंटी देता है। इसके साथ ही, यह यूपीआई पिन बिना किसी परेशानी के पता करना आसान है और आपके खाते को सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

अगर आपने अभी तक अपना यूपीआई पिन प्राप्त नहीं किया है, तो आप आराम से इसे अपने गूगल पे ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और एसएमएस के माध्यम से पासवर्ड की पुष्टि करनी होगी।

ध्यान दें, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर नेटवर्क का होना चाहिए और यह सुनिश्चित करें कि आपका एसएमएस सर्विस सक्रिय हो। यदि आप किसी कारणवश यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाते हैं, तो आप अपने बैंक प्रारम्भिक पासवर्ड को बदलने के लिए अपने बैंक के शाखा में जा सकते हैं।

गूगल पे का उपयोग करते समय अपने यूपीआई पिन का पता लगाना आपकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। आपके यूपीआई पिन को हमेशा डिजिटल भुगतानों के लिए सुरक्षित रखें और किसी के साथ न साझा करें। इससे आप अपने खाते को हमेशा सुरक्षित रख सकेंगे और किसी भी धोखाधड़ी या हानि से बच सकेंगे।

Google Pay Ka UPI Pin को पता करने का आसान तरीका

गूगल पे ऐप डाउनलोड करें

गूगल पे यूपीआई (UPI) पिन को जानने के लिए, सबसे पहले आपको गूगल पे ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक मुफ्त ऐप है और आपको अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ उल्लेखित प्रमाणित करने के लिए सवाल पूछेगा।

नए यूजर के लिए खाता बनाएँ

फिर जब आप ऐप को खोलेंगे, तो आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए ऐप आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा। इसे दर्ज करने के बाद, आपको शर्तों और नियमों को स्वीकार करना होगा। फिर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड भी दर्ज करना होगा। आपको उसी समय अपना UPI पिन भी चुनना होगा।

अपने बैंक खाते को जोड़ें

इसके बाद, आपको अपने अकाउंट के साथ अपने बैंक खाते को भी जोड़ना होगा। यह करने के लिए, आपको अपने बैंक ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं है। गूगल पे ऐप में “बैंक खाता जोड़ें” ऑप्शन पर जाएं और आपको अपने खाते के नंबर और अन्य अपेक्षित विवरण भरने कहा जाएगा।

UPI पिन सेट करें

जैसे ही आप अपने खाते को जोड़ देंगे, आपको UPI पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। यह पिन आपके सुरक्षात्मक द्वारा सुरक्षित रखा जाता है और इसका उपयोग आपकी प्रत्येक लेन-देन को अनुमति देने के लिए होता है। आपको अपने मन के अनुसार एक 4-6 अंकों की पिन का चयन करना होगा।

चरणों की विस्तृत जानकारी

  1. गूगल पे ऐप को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करें।
    • ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध है।
  2. गूगल पे में अपना खाता बनाएं।
    • मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड दर्ज करें।
  3. अपने गूगल पे खाते में अपने बैंक खाते को जोड़ें।
    • बैंक खाते का नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें।
  4. अपने खाते के लिए UPI पिन सेट करें।
    • एक 4-6 अंकों की यादगार पिन चुनें।

Google Pay UPI पिन के महत्वपूर्ण सुरक्षा सुझाव

जब हम ऑनलाइन भुगतान की बात करते हैं, तो सुरक्षा हमारी प्राथमिकता होती है। गूगल पे (Google Pay) ने UPI पिन को हमारी सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका दी है। इसलिए, आज हम इस ब्लॉग आर्टिकल में आपको गूगल पे UPI पिन के महत्वपूर्ण सुरक्षा सुझाव देने जा रहे हैं। यह टिप्स और ट्रिक्स आपको उच्च सुरक्षा स्तर में रखने में मदद करेंगे, ताकि आपके भुगतान कार्य सुरक्षित रहें।

यूपीआई पिन को कभी दूसरों के साथ साझा न करें

अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए, यूपीआई पिन को कभी दूसरे लोगों के साथ साझा न करें। यह आपके खाते की सुरक्षा को कमजोर कर सकता है और आपके भुगतानों पर खतरा उठा सकता है। आपसे विश्वास प्राप्त न किसी के साथ अपना यूपीआई पिन साझा करें, चाहे वह आपके परिवार में हों या आपके दोस्त हों। अपना यूपीआई पिन निजी रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

चरण द्वारा छानने की क्षमता का उपयोग करें

गूगल पे आपको अपने यूपीआई पिन की सुरक्षा में मदद करने के लिए “चरण द्वारा छानने की क्षमता” उपलब्ध कराता है। यह विशेषता आपको चार अंकों की आवश्यकता वाले यूपीआई पिन को चार समयों तक गलत डालने से बचाती है। जब आप अपना यूपीआई पिन दर्ज करते हैं, तो आपको देखना चाहिए कि यह दूसरी बार भी सही है या नहीं। यदि आपका पिन गलती से अगले तीन बार भी गलत हो जाता है, तो गूगल पे आपको खाते तक पहुंचने की कोशिश से बचाएगा। इससे आपकी सुरक्षा और मुद्रास्फीति पर संकेत होगा।

Read More –Axis Bank Customer ID Kaise Pata Kare

सिक्योर UPI पिन के लिए टिप्स और ट्रिक्स

एक सुरक्षित UPI पिन सेट करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं:

  • अपने यूपीआई पिन में अकेले अंक का उपयोग न करें। बजाय इसके, अल्फाबेट्स और अंकों का एक मिश्रण चुनें ताकि वह अनुकरणीय न बने।
    • उदाहरण के लिए, “Example@y2023” यूपीआई पिन के रूप में अद्वितीय और सुरक्षित हो सकता है।
  • अपने यूपीआई पिन को नियमित रूप से बदलने का अभ्यास डालें। बदलते पिन के लिए विचारशीलता बनाए रखना हमारी सुरक्षा को बढ़ा सकती है।
    • हर 3-6 महीने के बाद अपने यूपीआई पिन को बदलने का प्रयास करें और चोटी का उपयोग न करने का सुनिश्चित करें।
  • अपने यूपीआई पिन को कहीं न लिखें या डांटें। इससे आपकी सुरक्षा पर जोखिम बढ़ सकता है।
    • यदि आप अपने यूपीआई पिन को याद नहीं रख सकते हैं, तो उसे बाहरी सुरक्षित स्थान पर नोट न करें, बल्कि किसी मनोरंजनशील नियंत्रण पर या सिक्योर पासवर्ड मैनेजर में इस्तेमाल करें।

यदि आप इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन करते हैं, तो आप आसानी से गूगल पे का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे और अपने खाते की सुरक्षा को प्राथमिकता देने में सक्षम रहेंगे। हमेशा ध्यान रखें कि आपके यूपीआई पिन को किसी से साझा नहीं करना चाहिए और नियमित रूप से इसे बदलते रहें। एक सुरक्षित UPI पिन के साथ, आप अपने ऑनलाइन भुगतान के अनुभव को अधिक मजबूत और सुरक्षित बना सकते हैं।

Note: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से है। कृपया ध्यान दें कि हर बैंक या भुगतान सेवा के लिए विशेषताएँ और नियम अलग हो सकते हैं, इसलिए यदि आपको अपनी विशेषताओं और प्रक्रियाओं के बारे में संदेह होता है, तो आपको अपने बैंक या भुगतान सेवा प्रदाता से पुष्टि करने की सलाह दी जाती है।

Conclusion – Google Pay Ka UPI Pin Kaise Pata Kare

इस पोस्ट में हमने देखा की Google Pay Ka UPI PIN Kaise Pata Kare। UPI PIN एक महत्वपूर्ण पासवर्ड होता है जो आपकी लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाता है। यदि आप अपना UPI PIN भूल जाते हैं, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप आसानी से Google Pay ऐप के अंदर ही इसे रिसेट कर सकते हैं। उम्मीद है की यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी। धन्यवाद

FAQ

क्या मैं अपने यूपीआई पिन को बदल सकता हूँ?

हां, आप अपने Google Pay यूपीआई पिन को बदल सकते हैं। यह आपकी सुरक्षा को बढ़ाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आप जब चाहें, आसानी से अपने यूपीआई पिन को बदल सकते हैं।

क्या मुझे अपने यूपीआई पिन को किसी को साझा करना चाहिए?

नहीं, आपको किसी के साथ अपना यूपीआई पिन साझा नहीं करना चाहिए। यह आपकी निजीता और सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है। आपका यूपीआई पिन सिर्फ आपके लिए होता है और इसे किसी के साथ साझा न करें यह सुनिश्चित करें।

क्या मैं अपने नए पिन को किसी अन्य खाते के लिए भी उपयोग कर सकता हूँ?

नहीं, आपका नया यूपीआई पिन सिर्फ आपके खाते के लिए होगा। यदि आपकी multiple bank accounts हैं और आप उनके लिए अलग-अलग यूपीआई पिन निर्मित करना चाहते हैं, तो आपको उन खातों के लिए अलग-अलग यूपीआई पिन बनाने होंगे। इससे आपके खातों की सुरक्षा और निजीता को सुनिश्चित किया जाता है।
अब जब आपने इस लेख को पढ़ लिया है, आप अपने Google Pay UPI Pin को कैसे पता कर सकते हैं इसमें सभी विवरणों को समझ गए हैं। यह आपके ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित रखने में मदद करेगा और आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपकी सुरक्षा और निजीता हमारी प्राथमिकता है, इसलिए यूपीआई पिन को संदेशी और निजी रखें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top