Indian Overseas Bank Balance Check Kaise Kare 2024

बैंकों ने नई और आसान तकनीकों के आदान-प्रदान से ग्राहकों को तार-तार कर दिया है। इसी क्रम में भारतीय ओवरसीज बैंक, जिसे IOB के नाम से भी जाना जाता है, ने भी अपने ग्राहकों को बैंक बैलेंस चेक करने का विकल्प दिया है।

आईओबी बैंक बैलेंस जांचना बहुत ही महत्वपूर्ण है। आईओबी (Indian Overseas Bank) की स्थापना 1937 में हुई थी और यह देश के सबसे पुराने और विश्वसनीय बैंकों में से एक है। इसके पास 3,400 से अधिक शाखाएं हैं, जो देशभर में फैली हुई हैं। इसे पढ़ने वाले तमाम लोगों, क्या आप जानते हैं कि आप अपने आईओबी खाते का बैलेंस कैसे जांच सकते हैं? चलिए, हम इस बारे में जानकारी देते हैं।

आईओबी का स्थापना भारतीय बैंकर मी. सी. ती. चिडंबरम चेत्तियार द्वारा की गई थी और यह अपने उच्चतम मानकों और उत्कृष्ट सेवा के लिए जाना जाता है। यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे कि दैनिक बैंकिंग, ऋण, निवेश सलाह, सुरक्षा बॉक्स, और अनेकांकीय बैंकिंग सेवाएं।

Table of Contents

IOB Bank Balance क्यों जांचें

अगर आपने कभी सोचा हो कि क्यों बैंक बैलेंस जांचना जरूरी है, तो आपको बता दें कि मनी-मैनेजमेंट हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके खाते में कितना पैसा है, यह जानने से रेस्तादारियाँ दूर हो सकती हैं और आपको अपनी आर्थिक जिम्मेदारियाँ निभाने में भी मदद मिल सकती है। आइये अब जानते हैं कि आईओबी बैंक बैलेंस कैसे चेक करें।

बैंक बैलेंस देखने के विभिन्न तरीके

आईओबी आपको बैंक बैलेंस की जांच करने के कई तरीके प्रदान करता है। कुछ प्रमुख तरीके निम्नलिखित हैं! इन्हे नीचे शोकास्त दिया गया है –

  • मोबाइल बैंकिंग: आईओबी बैंकिंग ऐप्प ‘IOB Mobile’ डाउनलोड करके आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। यानी कि घर बैठे-बैठे, आपको बैंक क्यों जाना!
  • इंटरनेट बैंकिंग: आईओबी बैंक की वेबसाइट पर जाकर आप अपने बैंक खाते की जानकारी पा सकते हैं, वह भी कुछ ही क्लिक्स में!
  • ATM मशीन: अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो भी आप ATM मशीन का उपयोग करके आसानी से अपने खाते की जानकारी ले सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस जांचने की प्रक्रिया

आज़ादी, मानो यही है सच्ची आज़ादी, जब आपको बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती और आपने सारी चीजों को अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही संचालित कर दिया है। सच कहूं तो, मैंने खुद तब इंटरनेट बैंकिंग का जादू समझा जब मैंने अपनी कमर में कंघी खोने के बाद बैंक बैलेंस की जांच की कोशिश की थी!

इंटरनेट बैंकिंग का जन्म तब हुआ, जब किसी बुद्धिजीवी ने सच में सोचा कि क्या हम बैंक सारे काम गार के नीचे बैठकर भी कर सकते हैं? और उत्तर था – वाह, क्यों नहीं!

इंटरनेट बैंकिंग कुदरती विकास की माध्यम से 1990-2000 के दशक में इस्तेमाल में आई थी, और इन दिनों इसका इस्तेमाल सामान्यतया, हमारे जीवन के हर हिस्से में होने लगा है।

  • IOB बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • लॉगिन पेज में अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करें।
  • इंटीर करें और SMART OTP दर्ज करें।
  • SMART OTP सत्यापित करते ही, आप IOB बैंक खाता बैलेंस के साथ-साथ अन्य डिटेल्स भी देख सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए IOB Bank Balance Pata karne Ka Tarika

जैसा कि पुराने जमाने में एक बहादुर क्षत्रिय को अपने स्वयं के लिए लड़ना पड़ता था, इसी प्रकार से इंटरनेट बैंकिंग की डुनिया में आपको खुद का रास्ता बनाना होगा। 

आपको बस अपने बैंक की वैबसाइट पर जाने की जरूरत है और वहां आपको लॉगइन करना होगा। यहां ध्यान दें, अगर आपका बैंक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा देता है लेकिन आपने इसे अभी तक सक्रिय नहीं किया है, तो आपको पहले यह करना होगा।

फिर क्या था, लॉग इन करने के बाद आपको विभिन्न सुविधाएं दिखाई देगी। अब यहां आपको बैंक बैलेंस की जांच का विकल्प चुनना होगा। और लो! आपका बैंक बैलेंस आपके सामने होगा, जैसे चुटकी बजाने पर जादू की झप्पी!

इंटरनेट बैंकिंग के साथ सतर्कताएं

हां, लेकिन इन सब सुविधाओं के साथ, आपको सतर्क भी रहना पडे़गा। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय, अपने लॉगइन विवरण को सुरक्षित रखना, और किसी दूसरे को इसे देखने या उपयोग करने का अधिकार ना देना, यहां तक की अपनी मां तक, हमेसा ध्यान दें।

समझे, गुलाबी रसगुल्ले? अपने खाता संख्या, पासवर्ड, और उस सभी सूचना को सुरक्षित रखें जो दुसरों को आपके खाता तक पहुंच का मार्ग प्रदान कर सकती है। इंटरनेट यात्रा में सुरक्षा के लिए सड़कों पर ध्यान दें!

Read More – Axis Bank Ki Statement Kaise Nikale

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस जांचने का तरीका

बस एक पल में, पूरी दुनिया आपके स्मार्टफोन में समाहित हो गयी है। जी हां, आपके पसंदीदा गीत से लेकर खरीदारी तक, सबकुछ अब केवल एक क्लिक की दूरी पर है। और ऐसे में बैंकिंग सेवाओं की मोबाइल पर उपलब्धता का क्या कहना? यह ख़ासकर तब होता है जब आपको अपने बैंक बैलेंस की जाँच करनी हो।

मोबाइल बैंकिंग के जरिए, आप अपने घर की सुविधा से बैंकिंग सेवाओं का फ़ायदा उठा सकते हैं। क्यों, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपना बैंक बैलेंस कैसा भी हो, शानदार, उधेड़बुन, या कहीं अपने बीच में; आप इसे जांच सकते हैं और फिर किसी भी प्रकार की जानकारी के बिना बिलकुल नहीं चिंता करें।

Call के माध्यम से IOB Bank में बैलेंस पता कर सकते है 

Call के माध्यम से IOB Bank में बैलेंस पता कर सकते है

इंडियन ओवरसीज बैंक में आपका भी एकाउंट है और अपने एकाउंट का बैलेंस घर बैठे चेक करना चाहते हैं। तो फिर कैसे चेक करेंगे इसी के बारे में। हम Blog के माध्यम से बताएँगे तो चलिए फिर आगे बढ़ चलते हैं तो तो सबको बताना चाहूंगा

  • एक नंबर आपको दिखाना चाहूंगा जो नंबर है ना। 9210622122 इस नंबर पर आपको कॉल करना है।
  • जैसे आप कॉल करेंगे। इंडियन ओवरसीज बैंक का नंबर है। कॉल जाता है। कॉल जाने के बाद ऑटोमेटिक यहां पर अभी कट हो जाएगा।
  • ठीक है मिस कॉल जाने के बाद कट हो जाएगा। अब इंतजार करना है कि एसएमएस का एसएमएस जैसे ही आएगा उसमें आपके खाते के अकाउंट का बैलेंस दिखाई देगा।
  • जैसा कि आप देख पा रहे हैं बटे कैसे। जब मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होगा तभी आप चेक कर सकते हैं। नहीं लिंक है तो एक बार अपने ब्रांच विजिट करिए और ब्रांच विजिट करके अपना नंबर लिंक करवा दीजिए।

फिर बार बार बैंक जाने की झंझट खतम। आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं लेकिन यदि आपका आलरेडी लिंक है तो आप इस नंबर पर कॉल करके चेक कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस जांचने के चरण

Step 1: मोबाइल बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करें

पहले तो आपको अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करनी होगी। जैसे आपके मोबाइल पर पेड़ नहीं उगते (भले ही इसे ‘एप्पल’ कहते हैं), वैसे ही ऐप अपने आप नहीं आएगी।

  • कृपया ऐप्प स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें
  • आपको ऐप को इंस्टॉल करना होगा। अरे! मैंने कहा ‘इंस्टॉल’ नहीं ‘इंस्टाल’।

अगर ऐप डाउनलोड हो जाती है, तो आपका पहला कदम सफलतापूर्वक संपन्न हो जाता है।

Step 2: अपने डिटेल्स डालें

अब, आपको ऐप में लॉग इन करने के लिए आवश्यक जानकारी डालनी होगी। ये सभी जानकारी आपको आपके बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

अगर आप ऐप को पहली बार स्थापित कर रहे हैं, तो आपको एक यूज़रनेम और पासवर्ड तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है। और हां, कृपया अपना यूजरनेम और पासवर्ड याद रखें। यहमें याद रखने का कोई विशेष फार्मूला नहीं है, लेकिन मैं खुद को अक्सर गुमनाम कोडों को याद रखने के लिए अपना जन्मदिन या फ़ोन नंबर का उपयोग करता हूँ।

Step 3: बैलेंस जांचें

लॉगइन होने पर, आपको ऐप का होमपेज दिखाई देगा। यहाँ आपको ‘बैलेंस जांचें’ या ‘खाता विवरण’ जैसा विकल्प मिलेगा।

इस पर क्लिक के साथ, आप अपने बैंक बैलेंस को देख पायेंगे। और, बधाई! आपने मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बैंक बैलेंस जांचना सीख लिया है। काफी उत्साहित हो रहे हैं मैं! क्या मैं अधिक उत्साहित हो रहा हूँ? शायद, लेकिन मुझे उससे मतलब नहीं है!

SMS शॉर्टकोड द्वारा बैंक बैलेंस जांचने की प्रक्रिया

“चिकनी चुपडी बैंकिंग, बिना ऎटीएम की चिंता के घर बैठे।” कुछ ऐसा ही तो होता है SMS बैंकिंग का जादू। गबराने की कोई बात नहीं, यहाँ हम आपको इसकी ज्ञानवर्धक दुनिया में घूमाने जा रहे हैं।

“मोबाइल नंबर याद है? बैंक घर में ही आ गया।” कुछ ऐसा ही होता है SMS बैंकिंग।

SMS बैंकिंग काम कैसे करता है?

शायद आपने कभी सोचा हो कि आपका मोबाइल आपको बैंक बैलेंस बता सकता है! बहनों और भाइयों, स्वागत कीजिए SMS बैंकिंग की दुनिया में।

आपको बस अपने बैंक द्वारा दिए गए एसएमएस शॉर्टकोड पर SMS करना होता है ओर ज़रा नजर हैरान होने को तैयार रखें। आपके सामने होते ही होते आपके बैंक बैलेंस की जानकारी आ जाती है।

SMS बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस जांचने के पदक्रम

मेरे दोस्त, मेरे भाई, “एसएमएस बैंकिंग” मतलब “खुशियाँ बेहिसाब”।

SMS बैंकिंग के जरिए बैलेंस चेक करने के कदम

  • अपनी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करें।
  • SMS में बैंक द्वारा दिए गए एसएमएस शॉर्टकोड और कमान्ड टाइप करें।
  • उदाहरण के लिए, आपकी SMS कुछ इस तरह हो सकती है – ‘BAL’ तो 567676 से भेजने का आदेश दो।
  • बर्तमान में उपलब्ध बैंक बैलेंस के साथ एक SMS प्राप्त होगा।

देखिए, बैंकिंग कितनी आसान बन गई है। ऐसा लगता है जैसे बैंक वाले हमसे कह रहे हों “इतना प्यार, इतना प्यार”।

Indian Overseas Bank SMS बैंकिंग के फायदे

मेरे यार, ये तो SMS बैंकिंग का जलवा है, सही मायनों में कहूं तो “मायने लाजवाब”।

  • आरामदायक और आसान : कौन पसंद करेगा वे सुस्त लाइनें और वे उबाऊ बैंक कर्मचारी? SMS बैंकिंग करके आप बैंक बैलेंस के चक्कर के बिना घर में आराम से लेट सकते हैं।
  • 24×7 सुविधाएँ : “रात में चार बजे, चाय के साथ कुछ पकोडे, और बैंक बैलेंस चेक।”या “सुबह की ठंडी हवा, गर्म चाय, और बैंक बैलेंस चेक।” चुनने के लिए आपको 24 घंटे मिलेंगे।
  • त्वरित और सुरक्षित : बिना बैंक की जोखिम और बिना ATM की परेशानी के, SMS banking आपको तुरंत बैंक बैलेंस बता सकता है। और हाँ, अगर आपका मोबाइल गुम हो जाता है, तो आपका बैंक बैलेंस सुरक्षित होता है।

अखिरकार, सब कुछ मोबाइल पर ही है, तो बैंक क्यों पीछे रहे! तो हँसते हुए अपने जीवन का यह नया अध्याय शुरू कीजिए। “चलो जी लाइफ़ में SMS बैंकिंग का स्वाद चख लेते हैं!”

निष्कर्ष

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने IOB बैंक ग्राहकों को उनके खाता बैलेंस की जाँच करने के लिए कुछ आसान तरीके बताएंगे। आप इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, और SMS बैंकिंग का उपयोग करके घर बैठे अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। ये सभी तरीके आसान, तेज़, और सुरक्षित हैं। 

इसलिए, आप अपने सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का चयन कर सकते हैं। अगर आपको IOB बैंक के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या उनके कस्टमर केयर संख्या 1800-425-4445 पर संपर्क कर सकते हैं। 

आपका IOB बैंक का बैलेंस चेक करने का काम पूरा हो गया है, अब आप आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार कारोबार अथवा खर्च योजना बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top