UAN Number Activate Kaise Kare Online: सम्पूर्ण जानकारी

UAN Number Activate Kaise Kare Online: क्या आप भारत में कर्मचारी हैं? यदि हां, तो आपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और इससे मिलने वाले लाभों के बारे में सुना होगा। यूएएन आपके ईपीएफ खाते के लिए एक विशिष्ट पहचानके रूप में कार्य करता है, जिससे आपके लिए अपने फंड का प्रबंधन करना आसान हो जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है की आप किस तरह से UAN Number एक्टिवेट कैसे कर सकते है ऑनलाइन तरीके से 

हमने इसमें आपको Umang App के माध्यम से UAN Number Step by Step कैसे एक्टिवेट कर सकते है जो की यह एक दम नया तरीका इतने आसान तरीके से बताया है की आप आसानी से यह कार्य कर सकते है  

Understanding UAN Number Activation

अपना यूएएन नंबर सक्रिय करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे कुछ आसान चरणों में ऑनलाइन किया जा सकता है। यह प्रक्रिया आपको अपने ईपीएफ खाते से संबंधित विभिन्न सेवाओं तक आसानी से पहुंचने की अनुमति देती है, जैसे कि आपके शेष राशि की जांच करना, धन निकालना, या अपने पीएफ खाते को एक नियोक्ता से दूसरे में स्थानांतरित करना।

शुरू करने के लिए, आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:

  • Your UAN number
  • Your PF Member ID (available on your payslip)
  • Your Aadhaar or PAN card number

अब, आइए आपके UAN Number Activate कैसे कर सकते है ?Online करने के लिए Step By Step देखें।”

Step 1: EPF Member Portal Website पर जाए 

इसके लिए आप अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र से सर्च करके EPF की Official वेबसाइट पर जाए 

Step 2: “Activate UAN” पर क्लिक करे 

जैसे ही आप EPF की वेबसाइट पर जाते है तब आपको वेबसाइट पर Activate UAN का ऑप्शन सामने ही दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है 

uan Number Activation process step 1


Step 3: UAN Activate करने के लिए Foam को भरे | 

uan Number Activation Foam 1
  • Your UAN (Universal Account Number)
  • Your PF Member ID (available on your payslip)
  • Personal details भरे जैसे की Date Of Birth और Contact जानकारी
  • Your Aadhaar or PAN card number
  • Captcha verification code

आपके द्वारा दी गई जानकारी को ठीक से चेक करे यदि फोम को ठीक से नहीं भरते है तो आपका फोम को accept नहीं किया जाएगा

Step 4: Generate OTP

फोम को भरने के बाद “Get Authorization Pin” इस बटन पर क्लिक करे और आपने जो मोबाइल नंबर दिया हुआ है उस मोबाइल पर आपका OTP आएगा 

uan Number Activation Compelete

Step 5: Enter OTP and Activate

एक बार जब आपको ओटीपी प्राप्त हो जाए, तो इसे ईपीएफ सदस्य पोर्टल पर निर्दिष्ट फ़ील्ड में दर्ज करें। फिर, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “मान्य ओटीपी और सक्रिय यूएएन” बटन पर क्लिक करें।

बधाई हो! आपने अपना यूएएन नंबर सफलतापूर्वक ऑनलाइन सक्रिय कर लिया है। अब, आइए सक्रिय यूएएन होने के कुछ लाभों और फायदों के बारे में जानें।

Umang Uan Number Activate Kaise kare

अपने उमंग यूएएन नंबर को सक्रिय करना एक सीधी प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है। अपने यूएएन नंबर को परेशानी मुक्त सक्रिय करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

यह एक सिंपल तरीका है जिसमे Umang App के माध्यम से कर सकते है कुछ लोगो को EPF की ऑफिसियल वेबसाइट से करने में दिक्क्त आती है तो यह उनके लिए है जो मोबाइल app से कर सकते है इसके लिए भी आपको एक फोम को भरना होगा और यह ऑनलाइन तरीका है जिससे आप उमंग आप्लिकेशन से कर सकते है

Step 1: Download the Umang App

अपने Uan Number एक्टिवेट करने के लिए पहला कदम अपने स्मार्टफोन पर उमंग ऐप डाउनलोड करना है। उमंग ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। बस अपने ऐप स्टोर पर जाएं और “उमंग ऐप” खोजें। एक बार जब आपको यह मिल जाए, तो ऐप डाउनलोड करने के लिए “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें।

Step 2: Register on the Umang App

उमंग ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और अपना अकाउंट बनाने के लिए “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें। आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल पता और अपनी पसंद का पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। सुचारू पंजीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सटीक जानकारी दर्ज करना सुनिश्चित करें।

Step 3: Verify Your Mobile Number and Email Address

एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर एक सत्यापन कोड प्राप्त होगा। अपना खाता सत्यापित करने के लिए ऐप में सत्यापन कोड दर्ज करें। आपके उमंग यूएएन नंबर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम आवश्यक है।

Step 4: Login to the Umang App

अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पते को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के बाद, अब आप अपने पंजीकृत क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके उमंग ऐप में लॉग इन कर सकते हैं। ऐप में लॉग इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर या ईमेल पता और पंजीकरण के दौरान चुना गया पासवर्ड दर्ज करें।

एक बार जब आप उमंग ऐप में लॉग इन हो जाएं, तो “सेवाएं” अनुभाग पर जाएं और “कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ)” विकल्प चुनें। ईपीएफ अनुभाग के तहत, “वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित सक्रियण” लिंक पर क्लिक करें।

Step 6: Enter Your UAN and OTP

ओटीपी-आधारित सक्रियण पृष्ठ पर, आपको अपना यूनिवर्सल खाता नंबर (यूएएन) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप अपना यूएएन नंबर नहीं जानते हैं, तो आप इसे अपनी वेतन पर्ची पर पा सकते हैं या अपने नियोक्ता से संपर्क कर सकते हैं। अपना यूएएन नंबर दर्ज करें और “जनरेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करें।

आपको अपने यूएएन से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। निर्दिष्ट फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें और आगे बढ़ने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

Step 7: Activate Your UAN Number

सही ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका यूएएन नंबर उमंग ऐप पर सफलतापूर्वक सक्रिय हो जाएगा। आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका यूएएन सक्रियण सफल रहा।

Read More ATM Card Ki Expiry Date Kaise Pata Kare

UAN Number Activate करने के फायदे 

अपना यूएएन नंबर सक्रिय करने से कर्मचारियों को कई फायदे मिलते हैं। आइए कुछ प्रमुख लाभों पर एक नजर डालें:

1. Easy Access to PF Account Information

अपने यूएएन नंबर को सक्रिय करके, आप अपने पीएफ खाते के विवरण, जैसे कि आपकी शेष राशि, योगदान इतिहास और अर्जित ब्याज तक तुरंत पहुंच प्राप्त करते हैं। यह पारदर्शिता सुनिश्चित करती है कि आप अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में हमेशा जागरूक रहें।

2. Online PF Withdrawals

Uan Number Activate का एक महत्वपूर्ण लाभ पीएफ फंड को ऑनलाइन निकालने की क्षमता है। अब आपको बोझिल कागजी कार्रवाई या लंबी प्रतीक्षा अवधि का सामना नहीं करना पड़ेगा। बस कुछ ही क्लिक के साथ, आप निकासी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और अपनी धनराशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

3. Seamless Job Transfers

यदि आप नौकरी बदलते हैं, तो एक Activate UAN होने से आपके पीएफ खाते का स्थानांतरण परेशानी मुक्त हो जाता है। आप अपने नए पीएफ खाते को अपने मौजूदा यूएएन से जोड़ सकते हैं, कई पीएफ खातों की आवश्यकता से बच सकते हैं और अपने पीएफ लाभों की निरंतरता सुनिश्चित कर सकते हैं।

4. Easy KYC Updates

सुचारू पीएफ प्रबंधन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए सटीक केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) विवरण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक सक्रिय यूएएन आपको अपने केवाईसी विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देता है, जिससे मैन्युअल सबमिशन और कागजी कार्रवाई की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

Conclusion

 UAN Number Activate करना आपके EPF खाते को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की दिशा में एक सरल लेकिन आवश्यक कदम है। इस आर्टिकल में दिए गए Step By Step का पालन करके, आप आसानी से अपना यूएएन नंबर सक्रिय कर सकते हैं और कई लाभ अनलॉक कर सकते हैं। 

याद रखें, एक सक्रिय यूएएन आपको अपने पीएफ खाते की जानकारी तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करता है, ऑनलाइन पीएफ निकासी को सक्षम बनाता है, नौकरी हस्तांतरण की सुविधा देता है, और आपके केवाईसी विवरणों को निर्बाध अपडेट की अनुमति देता है। आज ही अपना यूएएन सक्रिय करके अपने वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखें!

UAN नंबर एक्टिवेट होने में कितना समय लगता है?

जब भी आप UAN Number Activate करते है तब आपको सिर्फ कुछ ही घंटो में या फिर कुछ ही मिंटो में यह कार्य सम्पूर्ण हो जाता है बीएस आपको बताए गए इन तरीको को फॉलो करना है तब आपका यह कार्य जल्दी हो जाएगा

UAN Activation Status कैसे चेक करें?

अपने  UAN नंबर का स्टेटस देखने के लिए आपको बताए गए इन स्टेप को फॉलो करे सबसे पहले आपको EPFO Member की वेबसाइट पर जाना है अब आपको सर्विस के अंदर Employees को सेलेक्ट करना है अब आपको Online Service/ Member UAN (OCS/OTCP)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top